फैक्ट चेक: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मानी हार? जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

  • मल्लिकार्जुन खड़गे का वीडियो क्लिप वायरल
  • वायरल वीडियो में खड़गे के आम चुनाव में हार मानने का दावा
  • जानिए वायरल वीडियो की सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोदी सरकार के वर्तमान कार्यकाल का आखिरी बजट 1 फरवरी को नए संसद भवन में पेश किया गया। निर्मला सीतारमण ने वित्त मंत्री के तौर पर छठवां बजट पेश किया गया। बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के बाद विपक्षी नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सदन को संबोधित करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव रखा। कांग्रेस अध्यक्ष के भाषण का एक क्लिप इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो पोस्ट करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि आम चुनाव से पहले ही खड़गे ने हार मान ली है।

दावा - सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर हेमंत नागर नाम के यूजर ने वायरल वीडियो पोस्ट किया है। वीडियो क्लिप शेयर करते हुए यूजर ने लिखा, "यही तो है मोदी जी की गारंटी का कमाल! अब तो विपक्ष ने भी कर लिया स्वीकार, मोदी सरकार, अबकी बार 400 पार..." दूसरे सोशल मीडिया यूजर्स भी समान दावे के साथ वीडियो क्लिप को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल - वायरल वीडियो क्लिप के साथ किए जा रहे दावे की सच्चाई जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। पहले हमने वायरल क्लिप को ध्यान से देखा जिसमें चल रहे टिकर से यह साफ हो गया कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे धन्यवाद प्रस्ताव के तहत सदन को संबोधित कर रहे हैं।

इसके बाद हमने राज्यसभा टीवी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल की ओर रूख किया जहां हमें 2 फरवरी 2024 को वायरल क्लिप से संबंधित पूरा वीडियो मिला। वीडियो में 46 मिनट 28 सेकेंड पर कांग्रेस अध्यक्ष कह रहे हैं, "...आपका इतना बहुमत है….पहले तो 330, 334 था, अब तो 400 पार हो रहा है। अरे 400….अरे 400…सर मेरा दावा है…फिर से चुन के आने दो सब….इनको पहले भेजो फिर मालूम होता…सब मोदी की कृपा से आए हैं और तालियां बजा रहे हैं। (हंसते हुए) मोदी की कृपा से आए हैं और तालियां बजा रहे हैं। हम लोग तो एमएलए लड़े, एमपी लड़े फिर आज राज्यसभा आए हैं। यहां के लोग तो पूरा मोदी जी के आशीर्वाद से आए हैं। और आशीर्वाद से आने के बाद उनका काम है थप थप मेज बजाना।" इसके बाद खड़गे कहते हैं, "...अपने आप को ढोल बजा रहे हैं….400 आएंगे, 500 आएंगे। आपके आने हैं तो ये सब क्यों नहीं कर रहे! अब आप इस बार 100 भी पार नहीं कर सकेंगे। 100 भी….इंडिया स्ट्रॉन्ग है…!।"

इससे साफ होता है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने भाजपा को लेकर आगामी लोकसभा चुनाव में 100 सीट भी नहीं जीत पाने की बात कही है। वीडियो के क्लिप को गलत संदर्भ के साथ चुनावी दुष्प्रचार के इरादे से वायरल किया जा रहा है। 'तीसरी बार मोदी सरकार, अबकी बार 400 पार' - भाजपा के इस नारे पर कांग्रेस अध्यक्ष ने तंज कसते हुए 100 सीट भी नहीं जीत पाने की बात कही है जिसका संदर्भ बदलकर वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो क्लिप एडिटेड है जिसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि वायरल वीडियो भ्रामक है।

Created On :   5 Feb 2024 1:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story